कम्प्यूटर क्या है ? Or कम्प्यूटर की परिभाषा And What is computer ll Software And Hardware

1. कम्प्यूटर क्या है ? (What is Computer ?)


कम्प्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रानिक मशीन है जो डाटा तथा निर्देशों को इनपुट के रूप में ग्रहण करता है, निर्देशों के अनुरूप उनका विश्लेषण करता है तथा आवश्यक परिणामों को निश्चित प्रारूप में आउटपुट के रूप में निर्गत करता है। यह डाटा, निर्देश (साफ्टवेयर) तथा परिणामों को store भी करता है ताकि आवश्यकतानुसार इनका उपयोग किया जा सके। यह डाटा के भंडारण (storage) तथा तीव्र गति और त्रुटि रहित ढंग से उसके विश्लेषण का कार्य करता है।




 परिभाषा (Definition)


ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार, "कम्प्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रानिक मशीन है, जो अनेक प्रकार की तर्कपूर्ण गणनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है।"

कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रानिक मशीन है जो इनपुट के रूप में डाटा स्वीकार करता है, दिए गए निर्देशों के अनुरूप डाटा को प्रोसेस कर उसे सूचना में बदलता है, डाटा तथा सूचना को भविष्य में प्रयोग के लिए स्टोर करता है तथा प्रोसेस किए गए परिणामों को आवश्यकतानुसार आउटपुट के रूप में निर्गत करता है।

इस प्रकार, कम्प्यूटर के बुनियादी कार्य है-

-डाटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करना

-डाटा को दिए गए निर्देशों के अनुरूप प्रोसेस कर सूचना में बदलना

-डाटा और सूचना को भविष्य में उपयोग के लिए स्टोर करना

-सूचना का विश्लेषण कर आउटपुट के रूप में निर्गत करना




1.2. कम्प्यूटर सिस्टम के घटक (Components of Com- puter System) : कम्प्यूटर का प्रत्येक घटक या तो हार्डवेयर है या साफ्टवेयर। किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम को मुख्यतः तीन भागों में बांटा जा सकता है—


- हार्डवेयर (Hardware)

- साफ्टवेयर (Software)

-डाटा (Data)


Full Details HERE Click 👆


Thanks for Visiting My Blog and More Information Here with Computer 🖥️

Post a Comment

0 Comments